Top 5 current affairs of the day 23 October 2018

By | October 24, 2018

1) पिछले तीन सालों में रेल हादसों में करीब 50 हजार लोगों की मौत: भारतीय रेलवे
भारतीय रेलवे के आंकड़ों के मुताबिक वर्ष 2015 और वर्ष 2017 के बीच रेल पटरियों पर ट्रेनों की चपेट में आने से करीब 50,000 लोगों की जान गयी है. यह जानकारी भारतीय रेलवे ने 22 अक्टूबर 2018 को आधिकारिक आंकड़ें जारी कर दी है.
भारतीय रेलवे ने वर्ष 2015 से लेकर वर्ष 2017 तक के ट्रेन की चपेट में आने से होने वाली मौतों का आंकड़ा जारी किए हैं. आंकड़ों के अनुसार इन मौतों का कारण लोगों द्वारा सुरक्षा निर्देशों का उल्लंघन करना बताया जा रहा है.

2) पटाखों की बिक्री पर रोक नहीं, लेकिन कुछ शर्तें लागू रहेंगी: सुप्रीम कोर्ट
सुप्रीम कोर्ट ने 23 अक्टूबर 2018 को पटाखों की बिक्री पर सुनवाई करते हुए साफ कर दिया है कि इस पर कोई प्रतिबंध नहीं रहेगा. हालांकि, सुप्रीम कोर्ट की तरफ से कहा गया है कि कुछ शर्तें उन पर लगी रहेंगी. जस्टिस एके सीकरी की अध्यक्षता वाली पीठ इस मामले में अपना फैसला सुनाया. सुप्रीम कोर्ट ने ऐसे पटाखों के उत्पादन और बिक्री की इजाजत दी है जिससे कम प्रदूषण होता हो._

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के दौरान वायु प्रदूषण की वजह से बच्चों में श्वास की समस्याओं के बढ़ने को लेकर भी चिंता जताई थी. कोर्ट ने कहा था कि वे इस पर निर्णय करेगी कि क्या पटाखे फोड़ने पर पूर्ण प्रतिबंध लगाया जाएगा या मुनासिब नियंत्रण स्थापित किया जाएगा.

3) चीन ने समंदर पर विश्व का सबसे लंबा पुल बनाया
चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग ने 23 अक्टूबर 2018 को चीन और मकाओ को हॉन्ग-कॉन्ग से जोड़ने वाले समुद्र पर बने दुनिया के सबसे लंबे पुल का उद्घाटन किया. ये पुल 55 किलोमीटर लंबा है. चीन के शहर झुहाई को हांगकांग और मकाऊ से जोड़ने वाला विश्व का सबसे लंबा समुद्री पुल 24 अक्टूबर 2018 को सड़क यातायात को खोल दिया जाएगा.

यह समुद्री पुल हांगकांग, मकाऊ और मेनलैंड चीन को जोड़ रहा है. इस पुल के खोले जाने के बाद हांग-कांग से झुहाई के बीच का यात्रा का समय कम हो जाएगा. हांग कांग से झुहाई जाने में अभी 3 घंटे लगते हैं जो 30 मिनट में सिमट जाएगा.

4) नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016: विस्तृत विश्लेषण
नागरिकता (संशोधन) विधेयक, 2016 पिछले कुछ समय से चर्चा में बना हुआ है. यह विशेष रूप से असम तथा बांग्लादेश की सीमा से लगे उत्तर-पूर्वी राज्यों में विवाद का विषय बन गया है. कुछ समय पूर्व जब संयुक्त संसदीय समिति ने उत्तर-पूर्वी राज्यों का दौरा किया था तब इन सभी राज्यों में कई जगह इसके खिलाफ विरोध प्रदर्शन हुए, लेकिन यहां भी सबसे ज्यादा विरोध प्रदर्शन असम में हुए.

नागरिकता अधिनियम-1955 में संशोधन करने वाले इस नागरिकता संशोधन विधेयक-2016 में पड़ोसी देशों (बांग्लादेश, पाकिस्तान, अफगानिस्तान) से आए हिन्दू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी तथा ईसाई अल्पसंख्यकों (मुस्लिम शामिल नहीं) को नागरिकता प्रदान करने की बात कही गई है, चाहे उनके पास ज़रूरी दस्तावेज़ हों या नहीं.

5) बजरंग पूनिया विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में दो पदक जीतने वाले पहले भारतीय खिलाड़ी बने
भारत के प्रसिद्ध कुश्ती पहलवान बजरंग पूनिया ने 22 अक्टूबर 2018 को विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में रजत पदक जीता. जापान के ताकुटो ओटुगुरो ने उन्हें पुरुषों के 65 किलोग्राम वेट कटिगरी के फाइनल में 16-9 से हराकर स्वर्ण पदक जीएता._

पूनिया इस हार के बावजूद रिकॉर्ड बनाने में सफल रहे.। वह इस टूर्नमेंट में दो मेडल जीतने वाले पहले भारतीय बन गए हैं. विदित हो कि उन्होंने वर्ष 2013 में फ्रीस्टाइल कुश्ती के 60 किलोग्राम वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *