Daily GK and Current Affairs Quiz Questions (16 Feb 2018)

By | February 19, 2018

डेली का डोज़ 16 फरवरी (Daily GK Dose)
1. ईरान के राष्ट्रपति का क्या नाम है जो हाल ही में तीन दिवसीय यात्रा पर भारत आये हैं?
a. हसन रूहानी
b. अब्दुल हसन
c. जाकिर अल असद
d. जुबेर कदमस

2. हाल ही में भेल को किस कम्पनी से दादरी में उत्सर्जन नियंत्रण उपकरण के लिए 560 करोड़ रुपए का अनुबंध प्राप्त हुआ?
a. एनटीपीसी
b. पीसीबी
c. आईओएल
d. एलओसी

3. हाल ही में अमेरिका में किस स्थान पर एक हाईस्कूल में हुई फायरिंग में 17 लोगों की मौत हो गई?
a. न्यूयॉर्क
b. हवाई
c. फ्लोरिडा
d. कैलिफ़ोर्निया

4. केंद्र सरकार द्वारा अल्प बचत अधिनियम में प्रस्तावित संशोधन के प्रावधान के अनुसार यदि अवयस्क की मृत्यु हो जाती है और कोई नामित व्यक्ति नहीं होता तो ऐसी स्थिति में शेष धनराशि किसे दी जाएगी?
a. सरकारी खजाने को
b. अभिभावक को
c. करीबी संबंधी को
d. दान कर दी जाएगी

5. दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति का क्या नाम है जिन्होंने हाल ही में पद से इस्तीफ़ा दे दिया?
a. रोबर्ट मुगाबे
b. सेमी डोमिनिक
c. जैकब ज़ुमा
d. जैमिनी अलफांसो

6. हाल ही में चर्चा में आये पंजाब नेशनल बैंक के 11500 करोड़ रुपये के घोटाले में किस हीरा व्यापारी का नाम बतौर आरोपी लिया जा रहा है?
a. नीरव मोदी
b. ताराचंद जैन
c. आशुतोष भाटिया
d. जिनेश त्रिपाठी

7. हाल ही में संस्कृति मंत्री राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) डॉ. महेश शर्मा द्वारा प्रस्तुत आंकड़ों के अनुसार कितने आदर्श स्मारकों में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं?
a. 400
b. 300
c. 200
d. 100

8. वर्ष 1947 के भारत-पाक युद्ध में इस्तेमाल किये गये किस विमान को आधुनिक स्वरुप के साथ भारतीय वायुसेना में शामिल किया जा रहा है?
a. हर्क्युलस
b. डकोटा
c. जेवियर
d. फ्रांसिस्को

9. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने हाल ही में किस शब्द के प्रयोग पर रोक लगाई है?
a. अपाहिज
b. विधवा
c. दलित
d. गरीब

10. हाल ही में किस देश ने भारतीय मूल के आईएसआईएस आंतकी सिद्धार्थ धर को वैश्विक आंतकी घोषित किया है?
a. अमेरिका
b. उत्तर कोरिया
c. ब्रिटेन
d. फ्रांस

उत्तर:
1. a. हसन रूहानी
विवरण: ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी तीन दिवसीय भारत दौरे पर होंगे. इस दौरान ईरानी राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बीच द्विपक्षीय मसलों पर बातचीत होगी.
2. a. एनटीपीसी
विवरण: भारी बिजली उपकरण बनाने वाली सरकारी कंपनी भारत हैवी इलेक्ट्रिकल्स लिमिटेड (भेल) को एनटीपीसी से उत्तर प्रदेश के दादरी में उत्सर्जन नियंत्रण उपकरण के लिए 560 करोड़ रुपए का अनुबंध प्राप्त हुआ है.
3 . c. फ्लोरिडा
विवरण: साउथ फ्लोरिडा के एक हाईस्कूल में एक स्टूडेंट ने फायरिंग कर दी, जिसमें 17 लोगों की मौत हो गई. इनमें कई स्टूडेंट्स भी शामिल हैं.
4. b. अभिभावक को
विवरण: अल्प बचत अधिनियम में प्रावधान किया गया है कि यदि अवयस्क की मृत्यु हो जाती है और कोई भी नामित व्याक्ति नहीं होता है तो ऐसी स्थिति में शेष धनराशि अभिभावक को दे दी जाएगी.
5. c. जैकब जुमा
विवरण: दक्षिण अफ्रीका के राष्ट्रपति जैकब ज़ुमा ने इस्तीफे की घोषणा की. जैकब ने देश के नाम टेलिविजन पर प्रसारित संबोधन में इस्तीफ़े की घोषणा की.
6. a. नीरव मोदी
विवरण: मीडिया में प्रकाशित जानकारी के अनुसार यह घोटाला लगभग 11500 करोड़ रुपये का है जिसमें हीरा व्यापारी नीरव गुप्ता ने हज़ारों करोड़ रुपये की राशि हासिल की.
7. d. 100
विवरण: संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) तथा पर्यावरण, वन एवं जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री डॉ. महेश शर्मा ने बताया कि 100 आदर्श स्मारकों में विश्व स्तरीय सुविधाएं उपलब्ध कराई जा रही हैं.
8 b. डकोटा
विवरण: वर्ष 1930 के दौरान ‘रॉयल इंडियन एयर फोर्स’ में शामिल किया गया डगलस डीसी-3 यानी डकोटा विमान अब नए रूप में भारतीय वायुसेना का हिस्सा बनने जा रहा है. कश्मीर का पुंछ इलाका डकोटा विमान के कारण ही भरत का हिस्सा है.
9. c. दलित
विवरण: मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने हाल ही में ‘दलित’ शब्द के प्रयोग पर रोक लगाई है. मध्य प्रदेश हाईकोर्ट ने ‘दलित’ शब्द की जगह आधिकारिक व्यवहार में अनूसूचित जाती या अनूसूचित जनजाति का प्रयोग करने का आदेश दिया है.
10. a. अमेरिका
विवरण: अमेरिका ने भारतीय मूल के आईएसआईएस आंतकी सिद्धार्थ धर को वैश्विक आंतकी घोषित किया है. सिद्धार्थ ब्रिटेन में रहने वाला हिंदू था. उसने आतंकी संगठन में शामिल होने से पहले इस्लाम अपना लिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *