Daily News Summary of 27 Oct in details in Hindi

By | October 29, 2018

दैनिक समसामयिकी – 27 October 2018(Saturday)

INTERNATIONAL/BILATERAL
1.राजपक्षे बने श्रीलंका के नए प्रधानमंत्री
• श्रीलंका में नाटकीय राजनीतिक घटनाक्रम के बीच पूर्व राष्ट्रपति म¨हदा राजपक्षे शुक्रवार को नए प्रधानमंत्री बन गए और राष्ट्रपति मैत्रीपाला सिरिसेना ने मौजूदा प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे को बर्खास्त कर दिया, जिसके बाद वित्त मंत्री ने कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए राजपक्षे की इस तरह की वापसी को ‘‘अलोकतांत्रिक सत्तापलट’ करार दिया।पूर्व राष्ट्रपति राजपक्षे के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ग्रहण के दृश्य मीडिया को जारी किए गए और टीवी चैनलों पर दिखाये गए।
• 72 वर्षीय राजपक्षे ने शपथ लेने के बाद सिरिसेना के साथ अपनी एक तस्वीर साझा की। उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘‘श्रीलंका के पूर्व राष्ट्रपति म¨हदा राजपक्षे ने नए प्रधानमंत्री के रूप में शपथ ली।’
• इससे पहले सिरिसेना के राजनीतिक मोर्चे यूनाइटेड पीपुल्स फ्रीडम अलायंस (यूपीएफए) ने घोषणा की कि उसने मौजूदा गठबंधन सरकार से समर्थन लेने का फैसला किया है। यह गठबंधन यूनाइटेड नेशनल पार्टी (यूएनपी) के साथ था, जिसके नेता रानिल विक्रमसिंघे अब तक प्रधानमंत्री थे।
• कृषि मंत्री और यूपीएफए के महासचिव म¨हदा अमरवीरा ने संवाददाताओं से कहा कि यूपीएफए के फैसले से संसद को अगवत करा दिया गया है।
• घटनाक्रम पर कड़ी प्रतिक्रिया देते हुए वित्त मंत्री मंगला समरवीरा ने कहा कि प्रधानमंत्री के रूप में राजपक्षे की नियुक्ति असंवैधानिक और गैरकानूनी है। उन्होंने ट्वीट में कहा, ‘‘यह एक अलोकतांत्रिक सत्तापलट है।’ 2015 में विक्रमसिंघे के समर्थन से सिरिसेना राष्ट्रपति बने थे।
• राजनीतिक विश्लेषकों का कहना है कि राजपक्षे को प्रधानमंत्री बनाने के सिरिसेना के कदम से संवैधानिक संकट पैदा हो सकता है, क्योंकि संविधान में 19वां संशोधन बहुमत के बिना विक्रमसिंघे को प्रधानमंत्री पद से हटाने की अनुमति नहीं देगा। राजपक्षे और सिरिसेना की कुल 95 सीटें हैं और सामान्य बहुमत से पीछे हैं।
• विक्रमसिंघे की यूएनपी के पास अपनी खुद की 106 सीटें हैं और बहुमत से केवल सात कम हैं।

2. चीन के दौरे पर एबी ने किए 500 समझौतों पर हस्ताक्षर
• चीन के दौरे पर आए जापान के प्रधानमंत्री शिंजो एबी ने शुक्रवार को 260 करोड़ डॉलर (करीब 19 हजार करोड़ रुपये) के 500 व्यापारिक समझौतों पर हस्ताक्षर किए। अमेरिका के ट्रेड वार से मिली चुनौतियों का सामना करने के लिए चीन और जापान ने एक-दूसरे के प्रति नरम रुख दिखाया है।
• एबी के नेतृत्व में जापान के करीब एक हजार उद्यमियों का प्रतिनिधिमंडल चीन आया है।1चीन के प्रधानमंत्री ली कछ्यांग के साथ संयुक्त प्रेस वार्ता में एबी ने कहा, ‘क्षेत्र की शांति और समृद्धि में रचनात्मक भूमिका निभाने के लिए हमारे बीच सहमति बनी है। मुङो विश्वास है कि सक्रिय व्यापार चीन और जापान के संबंधों को मजबूत करेगा।’ वहीं, ली ने कहा, ‘विश्व में अस्थिर और अनिश्चितताओं का दौर है। ऐसी सूरत में देशों का आर्थिक सहयोग वैश्विक मुक्त व्यापार के विकास के लिए फायदेमंद होगा।’
• उल्लेखनीय है कि चीन से होने वाले आयात पर अमेरिका ने जहां भारी शुल्क लगा दिया है। वहीं, जापान के साथ वह अपना व्यापार घाटा कम करने में लगा है। अपने व्यापारिक हित साधने के लिए इस मुद्दे पर चीन और जापान एक मंच पर आ गए हैं।
• उइगरों पर अत्याचार का मामला उठाया : एबी ने शिनजियांग में उइगर मुस्लिमों पर किए जा रहे अत्याचार का मसला भी उठाया। उन्होंने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय के साथ जापान भी चीन में मानवाधिकार हालात पर नजर बनाए हुए है।

3. भारत की 4ट्यून फैक्टरी को संयुक्त राष्ट्र अवॉर्ड
• केरल स्थित 4ट्यून फैक्टरी को संयुक्त राष्ट्र व्यापार और विकास सम्मेलन (यूएनसीटीएडी) द्वारा महिलाओं व बालिकाओं को कौशल विकास में समक्ष बनाने के लिए विशेष पुरस्कार प्रदान किया गया है।
• कंपनी की मुख्य कार्यकारी अधिकारी चंद्रा वधाना ने बृहस्पतिवार को जेनेवा में र्वल्ड इन्वेस्टमेंट फोरम में ‘‘एम्पट्रेक विमेन इन बिजनेस : स्पेशल रिकग्निशन सोशल अवॉर्ड’ प्राप्त किया।
• एसआरके कंसल्टिंग समूह के संस्थापक आलोक कुमार ने यह अवॉर्ड प्रदान किया। यूएनसीटीएडी के अनुसार, अवॉर्ड देने वाले निर्णायकों ने कहा कि 4ट्यून फैक्टरी ने महिलाओं व लड़कियों में उनके कौशल विकास के जरिए उन्हें सक्रिय व सक्षम बनाने का कार्य किया है।

ECONOMY
4.जनधन-2 में हर वयस्क का खाता खोलने का लक्ष्य
• बैंकिंग सेवा से वंचित लोगों के वित्तीय समावेशन के उद्देश्य से शुरू की गई प्रधानमंत्री जनधन योजना के दूसरे चरण में सरकार ने हर वयस्क व्यक्ति का खाता खोलने का लक्ष्य रखा है।जनधन योजना का पहला चरण 28 अगस्त 2014 को शुरू किया गया था जो इस साल 15 अगस्त को समाप्त हो गया। उसके बाद जनधन-2 की शुरुआत की गई है।
• वित्तीय सेवा सचिव राजीव कुमार ने शुक्रवार को यहां एक कार्यक्रम में बताया कि पहले चरण में हर परिवार को बैंकिंग से जोड़ने और परिवार में कम से कम एक बैंक खाता खोलने का लक्ष्य रखा गया था। दूसरे चरण में हर वयस्क व्यक्ति का खाता खोलने का लक्ष्य तय किया गया है।
• सिडबी द्वारा लघु ऋण पर आयोजित दो दिवसीय राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कुमार ने कहा कि देश में करीब 115 करोड़ मोबाइल फोन हैं। करीब इतने ही आधार कार्ड हैं।
• इसके अलावा जनधन योजना के पहले चरण में 33 करोड़ जनधन खाते खाले गए हैं। इससे जनधन-आधार-मोबाइल की तिकड़ी तैयार की गई है जो डिजिटल पाइपलाइन की तरह काम कर रही है।

5. निर्यात की रीढ़ बन सकते हैं लघु उद्योग
• भारत में विश्व बैंक के निदेशक जुनैद अहमद ने लघु ऋण कंपनियों (एमएफसी) के लिए नियमों में सुधार की वकालत करते हुए शुक्रवार को कहा कि प्रमुख नियामक बाधाएं दूर करने से छोटे तथा मझोले उद्योग देश के निर्यात विनिर्माण की रीढ़ की हड्डी बन सकते हैं।
• अहमद ने सिडबी द्वारा यहां लघु ऋण पर आयोजित राष्ट्रीय कांग्रेस के उद्घाटन सत्र को संबोधित करते हुए कहा भारत में छोटे तथा मध्यम उद्योगों का आकार काफी छोटा है। यहां एसएमई का कारोबार सीमित रह जाता है जबकि दक्षिण कोरिया में चार-पांच साल में एक एसएमई मूल कारोबार की तुलना में औसतन आठ गुना बड़ा हो जाता है।
• यदि इन्हें बढ़ने का अवसर दिया जाए तो ये देश के निर्यात विनिर्माण की रीढ़ बन सकते हैं।उन्होंने कहा कि एसएमई के विकास में सिडबी (भारतीय लघु उद्योग विकास बैंक) की भूमिका महत्वपूर्ण है। जाने-माने बंगलादेशी अर्थशास्त्री अहमद ने कहा कि देश की सात प्रतिशत विकास दर में एसएमई का बड़ा योगदान है और इसे आठ फीसद पर ले जाने में उनकी भूमिका और बड़ी होगी।
• उन्होंने सिडबी से लघु ऋण के क्षेत्र में प्रौद्योगिकी के इस्तेमाल तथा बाजार तक पहुंच को बढ़ावा देने की अपील की। साथ ही कहा कि नियमों में सुधार की जरूरत है क्योंकि अब भी देश में नीतियों और नियमन के स्तर पर एसएमई के लिए कुछ बाधाएं मौजूद हैं।

PERSONALITY
6. पूजा ढांडा
• पूजा ढांडा ने भारत को सीनियर विश्व कुश्ती चैंपियनशिप में 57 किग्रावर्ग में कांस्य पदक दिला दिया लेकिन ग्रीको रोमन शैली में भारतीय पहलवानों ने अब तक निराश किया है।
• 57 किग्रामें पूजा ने रेपचेज में अजरबेजान की एलोना कोलेसनिक को 8-3 से हराकर कांस्य पदक मुकाबले में जगह बना ली और फिर नॉव्रे की ग्रेस जैकब की चुनौती को 10-7 से तोड़कर कांस्य पदक जीत लिया।
• पूजा विश्व चैंपियनशिप में पदक जीतने वाली चौथी भारतीय महिला पहलवान बन गई हैं। इससे पहले अल्का तोमर ने 2006 में और गीता फोगाट तथा बबीता कुमारी ने 2012 में कांस्य पदक जीते थे।
• भारत अब तक विश्व कुश्ती प्रतियोगिता में एक स्वर्ण, तीन रजत और नौ कांस्य सहित कुल 13 पदक जीत चुका है।

Source of the News (With Regards):- compile by Dr Sanjan,Dainik Jagran(Rashtriya Sanskaran),Dainik Bhaskar(Rashtriya Sanskaran), Rashtriya Sahara(Rashtriya Sanskaran) Hindustan dainik(Delhi), Nai Duniya, Hindustan Times, The Hindu, BBC Portal, The Economic Times(Hindi& English)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *