10 सकारात्मक आदतें सफल जीवन के लिए

By | October 8, 2019

1 – सुबह जल्दी उठना । (Wake up Early)
Good Habits में सबसे प्राथमिक है यह आदत, सुबह जल्दी उठने के बहुत फायदे है आप एक बार इस आदत को अपना कर देखे और ये आपके पूरे जीवन को बदल देगी । इसका सकारात्मक परिणाम आप सिर्फ एक महीने में ही देख सकेंगे।

2 – ध्यान, योग और व्यायाम करना । (Do Meditation, Yoga and Exercise)
ध्यान के बारे में जितनी बात करे उतनी कम है, यह वो खजाना है जो आपके जीवन को सुख, शांति और सफलता से तर-बतर करने की शक्ति रखता है, योग और व्यायाम से आप हमेशा युवा और ऊर्जावान रहेंगे ।

3 – किताबें पढ़ना । (Read Positive Books)
हर दिन 30 मिनट कुछ अच्छा सकारात्मक पढ़ें, आपके आत्मविकास में सबसे उपयोगी कोई आदत है तो वो है सकारात्मक पुस्तकें यह आदत आपका दृष्टिकोण और पूरी Personality बदल के रख देगी ।

4 – बुरी आदतों को छोड़ें । (Quit bad habits)
तम्बाकू, बीडी, सिगरेट, जंक फूड का अगर आप सेवन करते हो तो इस चीजों को त्याग करे और कोई भी खराब आदत हो जैसे बात बात पर गुस्सा करना, किसी की बुराई या ईर्षा करना इन सब बुरी आदतों को हमें संकल्प लेकर जड़ मूल से उखाड़ फेंकना है ।

5 – समय बर्बादी से बचना । (Avoid Wasting Time)
फ़ालतू में Whatsapp, Facebook और Internet के उपयोग से बचे, ज्यादा टीवी देखने से भी बचे, बिना मतलब की चर्चा से दूर रहे और अपना पूरा समय अपने Goal Achieve करने में लगाए ।


6 – अपना लक्ष्य तय करना । (Set Your Goal)
आप एक साल बाद अपने आप को कहा देखना चाहते है यह सुनिश्चित कर Goal (लक्ष्य) तय करो और इस Goal को अपनी Inspirational (प्रेरणा) बनाकर हर रोज काम करे हर रोज अपने लक्ष्य तरफ आगे बढ़े ।

7 – अपने परिवार के लिए समय निकाले । (Spend Some Time With Family)
रोज़ सुबह या शाम अपने परिवार के साथ बैठकर चर्चा करे, इससे आपका पारिवारिक जीवन सुखी समृद्ध और सफल होने के साथ आप एक अच्छे पिता, माता, भाई, बहन और बेटी बन पायेंगे ।

8 – पूर्वाग्रहों, आग्रहों का विसर्जन करे । (Forgot Past)
बीते सालों में कोई भी नकारात्मक घटना आपके दिलों दिमाग में घर कर चुकी हो या किसी के साथ आपके संबंध खराब हुये है तो आप उस घटना को भूल कर एक नई शुरुआत करे ।

9 – किसी की मुस्कान बने । (Make Someone Smile)
हमारे आसपास के लोगों की निस्वार्थ भाव से मदद करे और किसी के चेहरे पे मुस्कान लाने में कामयाब हो ।

10 – सकारात्मक दृष्टिकोण अपनाएं । (Be Positive)
नकारात्मक दृष्टिकोण को त्याग कर सकारात्मक सोच अपनाएं और जो होता है वो अच्छा होता है मानकर हम हर मुश्किलों में हर विफलताओं में हर आपतियों में हम अवसर खोजें और आगे बढ़े ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *