National Career Service – Govt Job Portal Website

By | December 8, 2015
सरकार की इस योजना से नौकरी ढूंढना आसान हो जायेगा।
अब आपको नौकरी तलाशने, ट्रेनिंग सेंटर्स खोजने और अच्छे एमप्लॉयर की तलाश के लिए अलग-अलग वेब पोर्टल्स पर माथापच्ची नहीं करनी पड़ेगी। श्रम एवं रोजगार मंत्रालय नेशनल करियर सर्विस के नाम से वेब पोर्टल शुरू करने जा रहा है जहां रोजगार, शिक्षा और स्किल्ड एजुकेशन से जुड़ी सभी जानकारी एक ही जगह मौजूद होगी। क्या होगा खास नेशनल करियर सर्विस वेब पोर्टल पर आइए जानते हैं।

डिजिटल इंडिया वीक, स्किल इंडिया मिशन जैसे अहम प्रोजेक्ट लान्च करने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी रोजगार और शिक्षा से जुड़ी नेशनल करियर सर्विस की शुरुआत करने जा रहे हैं। www.ncs.gov.in के पोर्टल पर सर्विस, रिटेल, बैकिंग समेत दूसरे सेक्टर्स से जुड़ी नौकरियां और कंपनियां मौजूद होंगी। साथ ही युवाओं को हुनरमंद बनाने के लिए स्किल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूटस की तरफ से तमाम कोर्सेज की जानकारी भी दी जाएगी। नेशनल करियर सर्विस में काउंसलिंग की सुविधा भी मिलेगी। श्रम मंत्रालय की तरफ से इन तमाम सुविधाओं के लिए किसी भी तरह की फीस नहीं ली जाएगी।

हालांकि मौजूदा वक्त में नौकरी डॉट कॉम और मॉन्स्टर डॉट कॉम जैसे कई जॉब सर्च इंजन मार्केट में मौजूद हैं लेकिन इन ऑनलाइन पोर्टल्स पर चुनिंदा सेक्टर्स से जुड़ी नौकरियां ही मौजूद होती हैं जिन्हें तलाशने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन फीस भी भरनी पड़ती है लेकिन नेशनल करियर सेंटर पोर्टल के जरिए ये काम आसान होता दिखाई दे रहा है।

इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन फ्री होगा। ऐसे में फेक रजिस्ट्रेशन के मामलों से बचने के लिए श्रम मंत्रालय ने सरकारी दस्तावेजों को रजिस्ट्रेशन के लिए जरूरी किया है। मसलन अगर आप नौकरी पाने के लिए यहां रजिस्ट्रेशन कराते हैं तो आपको आधार कार्ड नंबर देना जरूरी होगा। इसके अलावा अगर आप बतौर एंप्लॉयर या ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट इस पोर्टल पर रजिस्टर होना चाहते हैं तो आपको सोसायटी रजिस्ट्रेशन एक्ट और कंपनी एक्ट के रजिस्ट्रेशन के दस्तावेज श्रम मंत्रालय में जमा कराने होंगे। श्रम एंव रोजगार मंत्रालय के मुताबिक ये सर्विस खासतौर पर रोजगार के क्षेत्र में नई संभावनाएं पैदा करेगी जिसका फायदा इस सेक्टर से जुड़े सभी स्टेकहोल्डर्स को होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *