How to read Editorials for IAS Exams – in Hindi

By | August 22, 2019

सम्पादकीय पृष्ठ कैसे पढ़ें ? ——-

सिविल सेवा मुख्य परीक्षा में समाचार पत्रों के सम्पादकीय आलेख महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं लेकिन अक्सर छात्रों की यह समस्या होती है उन्हें कैसे पढ़ें ? आलेखों की भाषा थोड़ा जटिल होती है लेकिन अगर आप रोज प्रयास करेंगे तो निश्चित ही एक दिन उनके प्रति खुद को सहज महसूस करेंगे ! मुख्य परीक्षा के लिए आलेख एक संजीवनी का कार्य करते हैं इसलिए आइये जानते हैं कि आलेख एक सिविल अभ्यर्थी के लिए क्यों महत्वपूर्ण हैं ?

आंकड़े – आलेख लिखते समय लेखक अपनी बात की प्रमाणिकता सिद्ध करने के उद्देश्य से विभिन्न आंकड़े , रिपोर्ट्स , विभिन्न संस्थानों के सर्वे के बिंदु आदि का प्रयोग अपने लेख में करते हैं यह सभी आपके लिए एक प्रामाणिक उत्तर लिखने के लिए उपयोगी हो सकते हैं क्योंकि रिपोर्ट्स , आंकड़े और उदहारण को आधार बनाकर कही गयी बात अधिक प्रामाणिक मानी जाती है ! उदहारण के तौर पर अगर आप किसी उत्तर में लिख रहे हैं कि ” भारत के कई शहर गंभीर पेयजल संकट से जूझ रहे हैं ” इसी कथन को अगर आप लिखें कि ” नीति आयोग की हाल में ही जारी रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2030 तक देश के अधिकांश हिस्सों में पेयजल समाप्त होने की स्थिति में आ जायेगा ” ! यह वाक्य पहले वाक्य से ज्यादा प्रमाणिक है क्योंकि एक बड़े संस्थान की रिपोर्ट है !

महत्वपूर्ण हिन्दी शब्द – समाचार पत्रों में आलेखों के लिए एक निश्चित स्थान होता है और उसके हिसाब से एक आलेख की शब्दसीमा तय की जाती है ! एक निश्चित शब्दसीमा में अपनी बात को लिखने की बाध्यता के कारण लेखक का लक्ष्य होता है की वह ऐसे शब्दों का प्रयोग करे , जिनसे वाक्य भी छोटा रहे और लोगों तक वह सन्देश भी पहुँच जाए जो वह देना चाहता है ! मुख्य परीक्षा के उत्तर लेखन में ठीक यही परीक्षार्थी के साथ भी होता है एक निश्चित समय और एक निश्चित शब्दसीमा में उसे अपने विचारों को कागज में उतारना होता है ! ऐसी स्थिति में आपके लिए वह विशिष्ट शब्द बहुत उपयोगी हो सकते हैं ! प्रतिदिन आलेखों को पढ़ते समय कम से कम 10 ऐसे शब्द छांटकर उनके अर्थ कॉपी में लिखिए और उनका अपने उत्तरों में प्रयोग कीजिये !


उत्तर की बनावट – बहुत से छात्रों की यह समस्या होती है कि वह यह नहीं समझ पाते कि उत्तर शुरू कैसे करना है और खत्म कहाँ पर करना है ? इसके लिए भी आलेख बहुत उपयोगी सिद्ध हो सकते हैं ! मान लीजिये ऊपर दी हुई आलेख की हेडिंग एक प्रश्न है और उसके नीचे दिया गया आलेख एक उत्तर ! अब उसमें समझने का प्रयास कीजिये कि लेखक ने शुरुआत कैसे की है और अंत कैसे किया है ! अगर आप दिन में सिर्फ एक आलेख ठीक से पढ़ते हैं और उसका अभ्यास करते हैं तो आराम से 1 माह में आपकी लेखन शैली बेहतर हो जाएगी और इसका आभास आपको खुद होगा !

Join us for more Free study material and PDFs
Follow us on Instagram – CLICK HERE (INSTAGRAM)
Follow us on Telegram – CLICK HERE (TELEGRAM)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *